शनिवार, 7 मार्च 2015

कुछ बाकि है


कुछ बाकि है … 

Image curtsy - Google.com
बातें तो बहुत सारी होती हैं कहने को पर कुछ बातें ऐसी होती हैं जो जेहन से नहीं निकलती, ऐसे ही एक बात है जो मैं सबसे शेयर करना चाहती हूँ.

मेरे जीवन में भी एक समय ऐसा आया  था जब लगा था मानो जिन्दगी ठहर गई हो और मैं एक ऐसी अँधेरी गुफा में फंस गई हूँ, जहाँ से निकलना लगभग असंभव सा लग रहा था। 
मै जब बहुत संघर्ष में घिरी थी और हर ओर से निराशा का सामना करना पड़ रहा था  जिन्दगी का कुछ भी मतलब नहीं रहा था. और जीवन की इन्ही झंझावातों में घिरी अपने ही विचारों में तल्लीन मई शाम के समय बगीचे की बेंच पर बैठी हुई थी …मेरे बाजू  में एक बुजुर्ग कब आकर बैठ गए मुझे  चला। " बड़ी गहरी सोच में डूबी  हो बेटी…?"
मैंने अचकचाकर अपना सिर उठाया और उनकी तरफ देखा पर  जवाब में कुछ भी कहते नहीं बना।  

" काफी दिनों से देख रहा हूँ।  यहाँ आकर चुपचाप बेंच पर बैठ जाती हो … मेरे ऐसे पूछने का बुरा तो नहीं लगा  … ?"

" नहीं अंकल! ऐसी कोई  बात नहीं  … " मुझसे कुछ कहते नहीं बना। 

उन्होंने कहा ," एक बात बोलू बेटा ! … बुरा तो नहीं मानोगी  …?"

मैंने न में सिर  हिलाया। तो वे बोले ," लगता है काफी परेशान हो  ....?"  मुझे थोड़ा आश्चर्य हुआ कि इन्हे कैसे पता चला जबकि ये तो मुझे जानते तक नहीं।  शायद वे मेरी प्रतिक्रिया को भांप गये थे और फिर जो बात उन्होंने मुझे कही उसने मेरी जिंदगी के प्रति सोच में क्रन्तिकारी परिवर्तन ला दिया। 




उन्होंने  मुझसे कहा ," बेटा ! याद रखना ,समय नहीं गुजरता पर लोग गुजर जाते हैं. सो स्वयम को गुजरने मत दो ओर अपने जीवन को एक मतलब दो, संघर्ष जीवन का हिस्सा है, ये समय भी गुजर जायेगा, हिम्मत मत हारो."

 और इस बात से  मेरी जिंदगी में जो सकारात्मक परिवर्तन आया, कहना नहीं होगा कि उसने मेरी जिंदगी को किस कदर बदला आज मै एक फैशन डिजानर और लेखक हूँ. 

याद रखें जिंदगी में हार मानकर बैठना नहीं है बल्कि संघर्ष कर ऊपर उठाना है। https://housing.com/lookup

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Ads Inside Post